Science & Technology

धीमी अर्थव्यवस्था है लेकिन चीनी ब्रांड “Xiaomi” ने 5 वर्षों में भारत में 100 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन बेच दिए हैं

Chinese brand Xiaomi sale 100 Million www.guide4info.com smartphones in India
Chinese brand Xiaomi sale 100 Million www.guide4info.com smartphones in India

कंपनी के सूत्रों ने शुक्रवार को यहां घोषणा की कि चीन का मोबाइल हैंडसेट ब्रांड “Xiaomi” पांच साल के भीतर 100 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन बेचने वाला भारत का पहला ब्रांड बन गया है।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार, इस वर्ष की तीसरी तिमाही 2014 और जुलाई के बीच की अवधि में दुर्लभ उपलब्धि हासिल की गई है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में, Xiaomi India के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने कहा, “Xiaomi India में यह वास्तव में हमारे लिए एक खुशी का अवसर है। यह हमारे आरंभ से अब तक लाखों Mi प्रशंसकों से मिले प्यार का एक प्रमाण है। इसमें ऐसे ब्रांड आए हैं, जो ब्रांड में प्रवेश कर चुके हैं। हमारे सामने बाजार, अभी तक कहीं भी आश्चर्यजनक उपलब्धि के करीब नहीं है जिसे हमने हासिल किया है।

“मैं अपने 100 मिलियन (10 करोड़) स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत आभारी हूं. और हम उत्पाद, बिक्री के बाद और खुदरा अनुलंबों में त्रुटिहीन उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करते रहने का वादा करते हैं.

हमारा मानना ​​है कि यह सिर्फ एक नए अध्याय की शुरुआत है, और हम इसे जारी रखेंगे उन्होंने कहा, “हमारे सभी Mi फैंस के लिए ईमानदार कीमत पर सबसे अच्छी गुणवत्ता, उच्चतम गुणवत्ता वाले उत्पादों और उत्पादों को लाने के लिए।”

Xiaomi लगातार आठ तिमाहियों से भारत में अग्रणी स्मार्टफोन ब्रांड रहा है. जिसकी इस साल की दूसरी तिमाही में 28.31 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है. Redmi Note 7 Pro और Redmi 6A इस साल में भारत में शीर्ष दो सबसे अधिक बिकने वाले स्मार्टफोन थे.

भारतीय मंदी अर्थव्यवस्था के बावजूद स्मार्टफोन की मजबूत बिक्री दर्ज की गई.

जहां Xiaomi की YoY शिपमेंट मात्रा 4.8% YoY बढ़ी, सैमसंग ने 16% की मजबूत YoY वृद्धि दर्ज की.
प्रीमियम सेगमेंट में Apple ने सैमसंग को मार्केट लीडर और 41.2% की कुल हिस्सेदारी के रूप में उतारा.

इसे पढ़ें: अगर आप नौकरी खोज रहे हैं, तो यह जानकारी आपकी मदद करेगी

भारत में स्मार्टफोन की डिमांड जल्द ही कम होती नहीं दिख रही है. मंगलवार को जारी इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) एशिया / पैसिफिक क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर के अनुसार, 2019 की दूसरी तिमाही में, स्मार्टफोन शिपमेंट 36.9 मिलियन तक पहुंच गया, जो पिछली तिमाही में 32.1 मिलियन था.

भारत का स्मार्टफोन बाजार 9.9% साल-दर-साल (YoY) और 14.8% तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) बढ़ा।

हालाँकि, चीनी विक्रेताओं के पास अभी भी जिओमी, वीवो, ओप्पो और Realme संचयी रूप से भारतीय स्मार्टफोन बाजार के 60% से अधिक खाते के साथ बाजार में शेर की हिस्सेदारी है।

Xiaomi ने 10.4 मिलियन शिपमेंट यूनिट्स वाले 28.3% मार्केट शेयर के साथ शीर्ष स्थान बनाए रखा। हालांकि, Q1 2019 में उनकी बाजार हिस्सेदारी 30.6% से गिर गई है.

दूसरी ओर, मुख्य प्रतिद्वंद्वी सैमसंग ने 9.3 मिलियन इकाइयों को भेज दिया और अपने बाजार का आकार बढ़ाकर 7.2 मिलियन यूनिट्स से 25.3% कर दिया. और Q1 2019 में 22.3% मार्केट शेयर। जबकि Xiaomi के YoY शिपमेंट वॉल्यूम में 4.8% की वृद्धि हुई, सैमसंग ने एक मजबूत पंजीकृत किया 16% की वृद्धि.

ऑनलाइन बिक्री ने मांग में प्रमुख योगदान दिया, जिसके परिणामस्वरूप 12.4% की यो वृद्धि हुई. ऑफलाइन बिक्री में 8.5% की वृद्धि हुई और यह काफी हद तक मध्य रेंज गैलेक्सी ए सीरीज़ में सैमसंग द्वारा नए लॉन्चों द्वारा संचालित किया गया था. आईपीओ के दौरान श्याओमी की बढ़ती उपस्थिति और आईपीओ के दौरान वीवो मार्केटिंग गतिविधि.

उपसाना जोशी, एसोसिएट रिसर्च मैनेजर, क्लाइंट डिवाइस, आईडीसी इंडिया ने एक प्रेस बयान में कहा, “ऑनलाइन चैनल ने कई नए लॉन्च, आकर्षक ऑफर और ईएमआई / कैशबैक जैसी आकर्षक योजनाओं द्वारा अपनी विकास गति जारी रखी.”

भारत में Q2 2019 में स्मार्टफोन के लिए औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) $ 159 था और $ 200 सेगमेंट का बाजार में 78% हैंडसेट था. सबसे तेजी से बढ़ने वाला खंड $ 200- $ 300 था. जिसमें 105.2% की YoY वृद्धि थी. जबकि दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला खंड 16.3% की YoY वृद्धि के साथ 400- $ 600 था. वनप्लस 63.6% बाजार हिस्सेदारी के साथ इस सेगमेंट में शीर्ष विक्रेता था.

प्रीमियम सेगमेंट में, जिसमें $ 500 से ऊपर की कीमत वाले फोन शामिल हैं. Apple ने सैमसंग को बाजार में अग्रणी और 41.2% की कुल हिस्सेदारी के रूप में उपयोग किया. यह काफी हद तक iPhone XR की कीमत में गिरावट और प्रचार की मांग के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. Apple ने इसकी कीमत price 73,900 से घटाकर 900 53,900 कर दी थी.

फीचर फोन में रुचि आखिरकार कम हो रही है. क्योंकि उनके शिपमेंट में 2Q19 में 26.3% की गिरावट आई है। दूसरी तिमाही में कुल 32.4 मिलियन फीचर फोन भेजे गए.

भारत के बाजार की तुलना में चीन में शिपमेंट पिछले एक साल में 6% कम हुआ. IDC(Interactive Data Corporation) का दावा है कि Q2 2018 में 1.4.2 मिलियन से नीचे चीन में Q2 2091 में कुल 97.9 मिलियन स्मार्टफोन भेजे गए थे.

इसे पढ़ें: क्या होगा, अगर भारतीय ऑटो उद्योग ढह जाएगा?

About the author

Guide 4 Info

A student, entrepreneur who struggled a lot in order to get success in the career. After learning and gaining experience, I decided to make a platform by which others can get help and they don't need to do struggle as I do. If I could help someone, that would be a great achievement for me.